बिना लक्षण वाले मरीजों में कोरोनावायरस की ज्यादा मात्रा मिली, भारतीय वैज्ञानिकों ने पता लगाया

बिना लक्षण वाले मरीजों में कोरोनावायरस की ज्यादा मात्रा मिली, भारतीय वैज्ञानिकों ने पता लगाया

सेहतराग टीम

कोरोना कहर के बीच भारतीय वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के नए तथ्य का पता लगाया है। भारतीय वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि कोरोना वायरस के बिना लक्षण वाले मरीजों और किसी संक्रमित शख्‍स के शरीर में वायरस की मात्रा के बीच एक कड़ी है। तेलांगना में कोरोना के 200 से अधिक रोगियों पर हुए अध्ययन में यह बात सामने आई, जो नीति निर्माताओं को नोवेल कोरोनावायरस संक्रमण फैलने के बारे में बेहतर जानकारी दे सकती है।

पढ़ें- ब्रिटेन ने ऑक्सफर्ड कोरोना वायरस वैक्सीन पर खुशखबरी दी, बताया कब होगी लॉन्चिंग!

हैदराबाद में सेंटर फॉर डीएनए फिंगरप्रिंटिंग एंड डायग्नोस्टिक्स (सीडीएफडी) के वैज्ञानिकों समेत अन्य अनुसंधानकर्ताओं ने बिना लक्षण वाले मरीजों के प्राथमिक और द्वितीय स्तर के संपर्कों का पता लगाकर उनकी जांच कराने और फिर उन पर निगरानी रखने की सलाह दी है। अध्ययन के नतीजों पर इम्यूनिटी साइंटिस्ट सत्यजीत रथ ने कहा कि वह बिना लक्षण वाले लोगों में वायरस की मात्रा (वायरल लोड) अधिक होने का पता चलने से थोड़े हैरान हैं।

सीडीएफडी की लैबोरेटरी ऑफ मॉलिक्यूलर ओंकोलॉजी से मुरली धरण बश्याम ने कहा, ‘बिना लक्षण वाले रोगियों से संक्रमण की आशंका समझना या ऐसा समझ लें कि जिन लोगों में इम्यूनिटि पावर अच्छी है उनसे संक्रमण ऐसे लोगों में फैलना जिनकी इम्यूनिटी पावर इतनी मजबूत नहीं है तो मृत्यु दर बढ़ने का खतरा होता है। वैज्ञानिकों ने कहा कि तेलंगाना में अप्रैल के दूसरे सप्ताह से संक्रमण के मामलों में असामान्य तरीके से तेजी से इजाफा हुआ है। मंगलवार को राज्य में संक्रमण के 2,734 नये मामले आये वहीं नौ लोगों की इससे मौत हो गयी। वैज्ञानिकों के अनुसार मई के आखिर से जुलाई तक एकत्रित नमूने पहले इकट्ठे किये गये नमूनों की तुलना में बिना लक्षण वाले मरीजों के अधिक अनुपात को दिखाते हैं।

अध्ययन में सामने आया कि लक्षण वाले संक्रमण के मामलों का संबंध बिना लक्षण वाले मामलों की तुलना में अधिक सीटी मूल्य से यानी वायरस की कम मात्रा (वायरस लोड) से है। रीयल टाइम पीसीआर जांच में एक चमकदार सिग्नल से परिणाम पता चलता है और सीटी (साइकिल थ्रेशोल्ड) मूल्य उस चमकदार सिग्नल को एक सीमा को पार करने के लिए जरूरी चक्करों की संख्या है।

 

इसे भी पढ़ें-

Coronavirus Latest Update: जानिए भारत में कुल कितने मरीज हैं और कितनी मौतें हुईं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।